1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश गोरखपुर में 100 एकड़ में बनने जा रही छेत्रिय Film City जमीन अधिग्रहण का काम शुरू

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश गोरखपुर में 100 एकड़ में बनने जा रही छेत्रिय Film City जमीन अधिग्रहण का काम शुरू

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 05:45 pm IST

Gorakhpur News: हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के इस शहर को पहली राज्यस्तरीय गोरखपुर फिल्म सिटी बनाया जाएगा। गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने फिल्म सिटी के लिए 100 एकड़ जमीन की खोज में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अनुमति प्राप्त की है।

Gorakhpur News
Gorakhpur News

Up News: उत्तर प्रदेश सरकार गोरखपुर में जल्द ही राज्य फिल्म नगर बनाएगी। गोरखपुर विकास प्राधिकरण ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हरी झंडी मिलने के बाद फिल्म सिटी के लिए 100 एकड़ जमीन की खोज शुरू कर दी है। सरकार की इस पहल से भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को एक नया युग मिलेगा और इसे साउथ और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के साथ समान स्थान मिलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में उत्तरी भारत की पहली रीजनल फिल्म सिटी की शुरुआत की घोषणा की, जिससे भोजपुरी फिल्मों के कलाकारों और निर्माताओं में उत्साह जाग गया है।

माना जाता है कि भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री 2000 करोड़ रुपये से ऊपर की है, और अब उत्तर प्रदेश में अवधी, बुंदेलखंडी, बृज और अन्य क्षेत्रीय फिल्मों का विकास होगा। गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने मुख्यमंत्री की इस सौगात का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह उनका सपना पूरा करता है।

माना जाता है कि भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की शुरुआत गोरखपुर में हुई थी, जहां पहली पैन-इंडिया भोजपुरी फिल्म, “महादेव का गोरखपुर”, शूट की गई थी, जो भोजपुरी के अलावा पांच अन्य भाषाओं में भी बन रही है।

गोरखपुर में रीजनल फिल्म सिटी की स्थापना से उत्तर प्रदेश, बिहार और नेपाल के लाखों पर्दे पर काम करने वालों को अब अपने घर में ही काम मिलेगा। एक साल में यहां 300 से अधिक फिल्मों की शूटिंग हुई है, जिसमें भोजपुरी, साउथ इंडस्ट्री, बॉलीवुड और ओटीटी फिल्मों की भी शूटिंग हुई है, गोरखपुर और आसपास के जिलों में।

भोजपुरी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता खेसारी लाल यादव ने गोरखपुर को अपनी फिल्मों की शूटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान माना है और इसे अपनी फिल्मों का मुख्य स्थान चुना है। उनका कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले पांच सालों में गोरखपुर और आसपास के जिलों में भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने का प्रयास किया है, जिससे आज वहां शूटिंग करना काफी आसान हो गया है।

यूपी में बहुत सी भोजपुरी फिल्में बन रही हैं, जिसमें से लगभग 70% की शूटिंग गोरखपुर और आसपास के जिलों में होती है। Film City बनने से निर्माताओं और कलाकारों को फिल्मों का बजट कम होगा और वे अच्छी तकनीक पर ध्यान देकर बेहतरीन फिल्में बना सकेंगे।

फिल्म निर्माण से जुड़े फिल्म निर्माता और निर्देशक बताते हैं कि वे कई दशकों से भोजपुरी फिल्मों के निर्माण में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। हालाँकि, पिछले कुछ वर्षों में, उत्तर प्रदेश सरकार ने शूटिंग सुविधाओं में उल्लेखनीय वृद्धि की है, जिससे उनका काम और अधिक सुलभ हो गया है। गोरखपुर में क्षेत्रीय फिल्म सिटी का उद्घाटन उनके लिए अपने सपनों को हकीकत में बदलने का एक सुनहरा अवसर है, जो उन्हें विकास के अभूतपूर्व स्तर की ओर प्रेरित करता है।

1 thought on “Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश गोरखपुर में 100 एकड़ में बनने जा रही छेत्रिय Film City जमीन अधिग्रहण का काम शुरू”

Leave a comment

WhatsApp us
Exit mobile version