1. Home
  2. /
  3. ऑटोमोबाइल
  4. /
  5. Electric Cars : महिंद्रा जल्द ही लांच करने जा रही स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार आइये जाने इसके तकनीक के बारे में

Electric Cars : महिंद्रा जल्द ही लांच करने जा रही स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार आइये जाने इसके तकनीक के बारे में

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 06:53 pm IST

Electric Car: महिंद्रा और महिंद्रा ने अपनी नई इलेक्ट्रिक वाहनों में कई विशिष्ट सुविधाएं दी हैं, जैसे आधुनिक कारें नए और विशेषतापूर्ण सुविधाओं को अपना रही हैं। अब महिंद्रा कार आपको तनावपूर्ण समय में हंसी-मजाक देंगे। नीचे दी गई खबर को पूरी तरह पढ़ें।

Electric Cars
Electric Cars

Hyundai और Mahindra एक नए क्षेत्रविस्तारी इलेक्ट्रिक वाहन की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें कई दिलचस्प सुविधाएं होंगी। चेन्नई के महिंद्रा रिसर्च वैली की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी 5जी और ईथरनेट बैकबोन का उपयोग करके एक ‘बॉर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म’ बना रही है। इस नई कार में 16 हरमन स्पीकर और अपग्रेडेड ऑटोनॉमस पार्किंग होंगे।

आर वेलुसामी, महिंद्रा और महिंद्रा के ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट डेवलपमेंट के प्रमुख, ने बताया कि इस नए आर्किटेक्चर में मौजूदा तकनीक की तुलना में पांच गुना अधिक कंप्यूटिंग क्षमता होगी।

इस इलेक्ट्रिक वाहन में लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडास) और मोबाइल आई का EyeQ6 चिपसेट होगा। यह EyeQ4, जो कंपनी के इंटरनल कंब्यूशन वाहनों में उपयोग किया जाता है, से काफी अद्यतित होगा। यह वाहन सेंसर और रडार से पांच अलग-अलग मूड को पहचान सकता है। उदाहरण के लिए, अगर ड्राइवर उदास महसूस कर रहा है, तो वह उत्साहवर्धक गाने या मजाक कर सकता है। यह ड्राइवर की भावनात्मक स्थिति पर निर्भर कर सकता है।

कई सुरक्षा सुविधाएं इस विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इसमें लगाए गए सेंसर थकान या नशे की वजह से होने वाले खतरों को पहचान सकते हैं। सेंसर ड्राइवर को अलर्ट करेगा अगर उनके हाथ स्टीयरिंग व्हील पर नहीं हैं। Wellusami ने इस बात पर जोर दिया कि बॉर्न-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बनाए गए वाहनों की सुरक्षा के लिए फ्लोर पर बैटरी पैक होगा।

लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) तकनीक से इस वाहन की बैटरी हल्की और सुरक्षित होगी। इस इलेक्ट्रिक वाहन में कई नवीनतम सुरक्षा सुविधाएं हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक कार में 16 हरमन स्पीकर होंगे, जो XUV700 से अधिक होंगे।


Leave a comment