1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. Up State Highway: उत्तर प्रदेश योगी सरकार जून तक बनाएगी 70 नए स्टेट हाईवे

Up State Highway: उत्तर प्रदेश योगी सरकार जून तक बनाएगी 70 नए स्टेट हाईवे

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 08:22 pm IST

उत्तर प्रदेश: UP News, योगी सरकार ने जून तक 70 नए राज्य हाईवे “State Highway” बनाने का ऐलान किया है, जो उत्तर प्रदेश में तेज रफ्तार की दिशा में एक बड़ा कदम है। प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और लोगों के आने-जाने को आसान बनाने के लिए यह निर्णय किया गया है।

Up State Highway

इन 70 स्टेट हाईवे को राज्य के अधिक दबाव वाले प्रमुख जिलों के मुख्य मार्गों और अन्य जिला मार्गों पर बनाने के लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है, जिसे लोक निर्माण विभाग युद्ध स्तर पर पूरा करेगा। यह सड़कों को दो लेन में बनाया जा रहा है, जिससे लोग अधिक सुरक्षित और तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

नए राज्य मार्गों की कुल लंबाई 5604 किलोमीटर होगी और जून 2024 तक पूरी तरह से बनाकर तैयार कर दिए जाएंगे, पूर्ण राज्य मार्गों के मानकों के अनुसार। इस कार्यक्रम से उत्तर प्रदेश की कनेक्टिविटी में सुधार होगा और लोगों को तेजी से स्थानों पर पहुंच मिलेगी।

दो जिलों को स्टेट हाईवे के माध्यम से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, जो उन्हें और भी आसान बना देगा। स्टेट हाइवे पर हर घंटे 6000 से 15000 पैसेंजर कार यूनिट गुजरेंगे, जिससे इन जिलों में वाहनों की गति बढ़ेगी। इससे लोगों का जीवनस्तर भी सुधरेगा और उद्योगों की स्थापना भी तेज होगी।


इसे भी पढ़े – उत्तर प्रदेश में रिंग रोड के लिए 26 गावो की जमीं होगी अधिग्रहण जल्द शुरू होगी मुआवजा प्रक्रिया

Leave a comment

WhatsApp us
Exit mobile version