1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. Up Model Village: उत्तर प्रदेश के सभी गांव बनेंगे मॉडल विलेज योगी सरकार की नई योजना

Up Model Village: उत्तर प्रदेश के सभी गांव बनेंगे मॉडल विलेज योगी सरकार की नई योजना

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 06:02 pm IST

उत्तर प्रदेश: UP Model Village, उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2025 तक राज्य के हर गांव को ‘मॉडल गांव’ बनाने का लक्ष्य रखा है। इस पर भी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग ने काम शुरू कर दिया है।

Up Model Village
Up Model Village

यह काम प्रदेश के गांवों को पूरी तरह से बदलने के उद्देश्य से शुरू हुआ है। ODF Plus Village ओडीएफ प्लस ग्राम योजना के तहत राज्य के सभी गांवों को साफ किया जा रहा है। इस योजना में प्रत्येक गांव स्वच्छ भारत अभियान और राज्य स्वच्छता अभियान से जुड़ा हुआ है।

उत्तर प्रदेश में 57,704 गांव हैं। इसमें 95,826 राजस्व गांव शामिल हैं। मॉडल विलेज बनाने का फैसला किया गया है। सरकारी सूचना के अनुसार, इसे दो चरणों में पूरा किया जा रहा है। पहली कड़ी पूरी हो चुकी है। 2014 से 2018 तक गांव को साफ करने का काम किया गया था। तब, खुले में शौचालय की कमी को देखते हुए हर गांव में शौचालय बनाए गए। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान के मद्देनजर 2.16 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं। राज्यवासियों को खुले में शौच न करने की भी चेतावनी दी गई।

2020 से दूसरा चरण शुरू हुआ है। वर्तमान में, प्रत्येक गांव को साल 2025 तक ODF+ श्रेणी में लाने का लक्ष्य है। फिर भी, हर गांव में स्थायी स्वच्छता बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है। अधिकारियों ने प्रबंधन नीतियां बनाई हैं। साथ ही, पंचायती राज विभाग ने इस मुद्दे को लेकर ‘स्टेट सैनिटेशन मिशन’ नामक राज्यव्यापी अभियान भी शुरू किया है। जिससे साफ-सफाई तेज होगी।

दूसरे चरण में शौचालयों की मरम्मत, कचरा व्यवस्था और योग्य परिवारों तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करने पर काम चल रहा है। मीडिया से बातचीत करते हुए एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि पिछले साल उत्तर प्रदेश सरकार ने 6,974 गांवों को ODF प्लस घोषित किया था। इस साल करीब 47 हजार गांव इस श्रेणी में शामिल होंगे। साथ ही, सरकार का दावा है कि काम पूरा होने के बाद गांव में कुछ भी नहीं होगा। जिससे लोगों को बहुत लाभ मिलेगा।


Leave a comment

WhatsApp us
Exit mobile version