1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. Ganga Expressway: उत्तर प्रदेश में ये एक्सप्रेसवे गुजरेगा 12 जिलों से हुआ बदलाव

Ganga Expressway: उत्तर प्रदेश में ये एक्सप्रेसवे गुजरेगा 12 जिलों से हुआ बदलाव

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 05:56 pm IST

Ganga Expressway road plan: गंगा एक्सप्रेसवे, जो पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को जोड़ेगा, बन रहा है। यह राजमार्ग यूपी के बारह जिलों से होकर पूरे राज्य को पार करेगा, जिसमें कुल चौबीस टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। इसकी कुल लंबाई 594 km होगी।

Ganga Expressway road plan
Ganga Expressway road plan

इस नए एक्सप्रेसवे के आने से उत्तर प्रदेश के कई बड़े जिलों से दिल्ली की दूरी 8 घंटे में कम हो जाएगी। ‘गंगा एक्सप्रेसवे’ या ‘ग्रीन एक्सप्रेसवे’ नामक यह मार्ग प्रयागराज में 2025 के महाकुंभ से पहले पूरा होगा।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को गंगा एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा, जिससे दिल्ली से प्रयागराज की दूरी कम होगी। यह राजमार्ग मेरठ से प्रयागराज तक उत्तर प्रदेश के बारह जिलों से गुजरेगा, जो पूर्वी और पश्चिमी भागों को जोड़ेगा।

इस एक्सप्रेसवे का मार्ग शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, और प्रयागराज के 12 जिलों के माध्यम से होगा। इससे यह नया मार्ग उन इलाकों को भी जोड़ेगा जो औद्योगिक और धार्मिक पड़ावों को भी आपस में कनेक्ट करेगा।

गंगा एक्सप्रेसवे एक ग्रीनफील्ड परियोजना है, और इसमें छह-लेन कॉरिडोर होंगे जिन्हें आवश्यकता पर बढ़ाया जा सकता है। शाहजहांपुर में एक्सप्रेसवे पर हवाई पट्टी भी बनेगी, जिससे आपात स्थिति में वायुसेना के विमान उतर और उड़ान भर सकेंगे।

गंगा एक्सप्रेसवे में दो मुख्य टोल प्लाजा (मेरठ और प्रयागराज) और बारह अतिरिक्त रैम्प टोल प्लाजा होंगे, जिसकी अधिकतम स्पीड 120 किमी/घंटा होगी।


Leave a comment

WhatsApp us
Exit mobile version