1. Home
  2. /
  3. बिग ब्रेकिंग
  4. /
  5. Ram Mandir Dak Ticket: पीएम मोदी ने जारी किया राम मंदिर डाक टिकट, 20 देशों का टिकट

Ram Mandir Dak Ticket: पीएम मोदी ने जारी किया राम मंदिर डाक टिकट, 20 देशों का टिकट

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 9:50 pm IST

New Delhi: Ram Mandir dak Ticket, 48 पन्नों की इस पुस्तक में 20 से अधिक देशों (अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र) ने राम मंदिर पर डाक टिकट जारी किए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर का डाक टिकट जारी किया. (फोटो-ANI)

नई दिल्ली: पूरे देश में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को लेकर उत्साह है। इस कार्यक्रम को विशिष्ट बनाने का प्रबंध किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों और श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकटों की एक पुस्तक जारी की। PM मोदी ने छह टिकट (राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी) जारी किए। टिकटों पर सूर्य, सरयू नदी, राम मंदिर, चौपाई “मंगल भवन अमंगल हारी” और मंदिर में और उसके आसपास की मूर्तियों की आकृति बनाई गई है।

स्टाम्प पुस्तक श्री राम की अंतर्राष्ट्रीय अपील को विभिन्न समाजों पर दिखाने का प्रयास है। 48 पन्नों की इस पुस्तक में 20 से अधिक देशों (अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र) ने डाक टिकट जारी किए हैं।

ये पोस्टल स्टैंप विचारों, इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का माध्यम भी होते हैं,” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा। जब कोई डाक टिकट भेजता है, तो वह सिर्फ पत्र नहीं भेजता, बल्कि पत्र के माध्यम से इतिहास का एक हिस्सा दूसरों तक पहुंचाता है। ये सिर्फ कागज नहीं है। ये भी इतिहास की किताबों और ऐतिहासिक क्षणों के छोटे-छोटे संस्करण हैं। ये युवा पीढ़ी को भी बहुत कुछ सिखाते हैं। टिकट में राम मंदिर की सुंदर छवि है।

इस अवधि में प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो संदेश भी जारी किया। PM मोदी ने कहा, “डाक टिकट बड़ी-बड़ी सोच का एक छोटा बैंक होता है। डाक विभाग को संतों से सलाह मिली। डाक टिकट कल्पना और इतिहास को संजोते हैं। डाक टिकट अगली पीढ़ी को प्रेरित करते हैं।अपने वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने डाक टिकट की घोषणा पर भी देशवासियों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज, मुझे श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अभियान द्वारा आयोजित एक और कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला। आज श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर छह स्मारक डाक टिकटों के अलावा भगवान राम पर दुनिया भर में जारी टिकटों का एक एल्बम जारी किया गया है। मैं देश और दुनिया भर के सभी रामभक्तों को बधाई देता हूँ।

Leave a comment

WhatsApp us
Exit mobile version