1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. Pradhan Mantri Drone Didi Yojana 2024: प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना

Pradhan Mantri Drone Didi Yojana 2024: प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना

Edited by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 01:17 pm IST

New Delhi: भारत सरकार ने हाल ही में एक नई और महत्वपूर्ण योजना “Pradhan Mantri Drone Didi Yojana 2024″ की घोषणा की, जो देश के गाँवों में तकनीकी सुधार की दिशा में एक नया मोड़ देगी। योजना का नाम “प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2024″ है,

Pradhan Mantri Drone Didi Yojana
Pradhan Mantri Drone Didi Yojana

जिसका मुख्य उद्देश्य गाँवों में तकनीकी सुधार और महिलाओं को डिजिटल स्फीति में शामिल करना है। कृषि में भारतीय महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। यह सिर्फ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने का अवसर दे रहा है, बल्कि उनके परिवारों की आर्थिक स्थिति भी सुधर रही है। महिलाओं की कृषि में भागीदारी को बढ़ाने के लिए सरकार ने कई योजनाएं भी बनाई हैं। यही कारण है कि अब केंद्र सरकार ने “ड्रोन दीदी” नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से सरकार कृषि करने वाली महिलाओं की आमदनी बढ़ाना चाहती है। चलिए पीएम ड्रोन दीदी योजना क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 नवंबर 2023 को Pradhan Mantri Drone Didi Yojana देश में शुरू किया था। सरकार ने देश भर में 15,000 से अधिक महिला स्वयंसहायता समूहों को ड्रोन देने की अनुमति दी है। अगले चार वर्षों में सरकार महिला स्वयंसहायता समूहों को ड्रोन देगी, जो कीटनाशकों को खेतों में डाल सकते हैं। योजना पर अगले चार वर्षों में सरकार लगभग 1,261 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

खेतों में उर्वरक और पौधरोपण करने में प्रधानमंत्री ड्रोन योजना काफी मदद करेगी। इसके लिए योजना के लाभार्थियों को 15 दिनों का निशुल्क प्रशिक्षण मिलेगा। इसके अंतर्गत, उन्हें ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें हर महीने एक निश्चित राशि दी जाएगी। इसके अलावा, अगर महिलाएं ड्रोन खरीदती हैं, तो अधिकतम ₹ 8,00,000 तक की लागत होगी, या 80 प्रतिशत। महिला को इस योजना के तहत प्रति महीने ₹ 15,000 मिलेगा जब वह ड्रोन उड़ाएगी।

Yojana NamePM Drone Didi Yojana
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  
श्रेणी  केंद्र सरकार योजना
वर्ष2023-24
लाभार्थी  स्वयं सहायता संगठनों की महिला सदस्य
उद्देश्य  किसानों को खेती के उद्देश्यों के लिए ड्रोन किराए पर देने की सुविधा।
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी  
PM Drone Didi Yojana

योजना का मुख्य उद्देश्य स्वयंसहायता समूहों की महिलाओं को ड्रोन देना है, क्योंकि सरकार को पता चला है कि कुछ जगहों पर खेतों में सभी प्रकार के कीटनाशक नहीं छिड़ाए जाते, जिससे फसलों को नुकसान होता है। ड्रोन द्वारा कीटनाशकों को फसलों पर ऊपर से छिड़ाया जा सकता है। इसके अलावा, इस योजना के अन्य उद्देश्यों में किसानों की आय में वृद्धि और महिलाओं को रोजगार देना शामिल हैं।

  • देश भर में 10 करोड़ से अधिक महिलाएं स्वयंसहायता समूहों से जुड़ी हैं, जिनमें से 15,000 को ड्रोन दिया जाएगा।
  • सरकार दस से पंद्रह गाँवों के क्लस्टर बनाएगी और ड्रोन महिला पायलटों को देगी। एक महिला को ड्रोन सखी चुना जाएगा और प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्रदान किए गए ड्रोनों की मदद से किसानों के खेतों पर कीटनाशकों का छिड़काव बहुत आसान होगा।
  • सरकार इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को 15 दिनों का प्रशिक्षण देगी।
  • किसी महिला को प्रशिक्षण के लिए ₹1 जमा करने की आवश्यकता नहीं है। प्रशिक्षण मुफ्त होगा।
  • सरकार लाभार्थियों को ड्रोन उड़ाने के लिए मासिक ₹15,000 देगी।
  • महिलाओं को ₹ 15,000 सीधे लाभ हस्तांतरण मोड से मिल सकेगा।
  • यदि स्वयंसहायता समूह या महिलाएं योजना के माध्यम से ड्रोन खरीदती हैं, तो सरकार उन्हें 80% की लागत पर सब्सिडी देगी, या ₹ 8 लाख, और बची हुई राशि को कृषि बुनियादी ढांचे के तहत ऋण के रूप में मिल सकती है। जिस पर 3 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी।
  • इस योजना के कारण, महिलाएं स्थायी व्यापार और आजीविका समर्थन प्रदान होगा, जिससे उन्हें प्रतिवर्ष कम से कम ₹1 लाख की अतिरिक्त आय प्राप्त होगी।
  • किसानों को कृषि में उपयोग के लिए स्वयं सहायता समूहों से ड्रोन किराए पर लेने की सुविधा मिलेगी।
  • इस योजना से महिलाओं को स्थायी व्यापार और आजीविका समर्थन मिलेगा, जिससे उन्हें हर साल कम से कम ₹1 लाख की अतिरिक्त आय मिलेगी।
  1. इस योजना में स्वयंसहायता समूहों की महिलाएं शामिल हैं।
  2. इस योजना के लिए पात्र केवल भारतीय महिलाएं हैं।
  3. महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए

आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोन नंबर, ईमेल आईडी, पासपोर्ट आकार की रंगीन फोटो,सेल्फ हेल्प ग्रुप आईडी कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज़

इस योजना को अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं बनाई गई है। जब आधिकारिक वेबसाइट शुरू होगी, लेख में लिंक दिया जाएगा।

“प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2023-24” ने गाँवों में तकनीकी सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। गाँवों में रहने वाली महिलाएं न केवल अपने जीवन को बेहतर बना पाएंगी, बल्कि अपने समुदाय को भी बढ़ावा देंगी। यह योजना भारतीय समाज में महिलाओं की शक्ति को बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

हम उम्मीद करते हैं कि लोग इस योजना के प्रति उत्साहित रहेंगे और इससे गाँवों में सकारात्मक बदलाव होगा। यह एक नए भविष्य की शुरुआत है, जिसमें सामाजिक समृद्धि तकनीक के विकास के साथ होगी।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना क्या है?

भारत सरकार की एक योजना, प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना, का मुख्य उद्देश्य गाँवों में तकनीकी सुधार लाना है, विशेषकर ड्रोन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके, और महिलाओं को डिजिटल शिक्षा और रोजगार के अवसर देना है।

इस योजना के तहत ड्रोन कैसे इस्तेमाल होंगे?

योजना के अनुसार, गाँवों में ड्रोन तकनीक का उपयोग कृषि उत्पादों, जल स्तर और वन्यजन संरक्षण की निगरानी करने के लिए किया जाएगा।

कैसे होगी महिलाओं को डिजिटल शिक्षा प्रदान की जाएगी?

योजना महिलाओं को डिजिटल शिक्षा देने के लिए कई कार्यक्रम शुरू करेगी।

यह योजना कैसे गाँवों की सामाजिक समृद्धि में मदद करेगी?

योजना के माध्यम से, महिलाएं गाँवों में सामाजिक समृद्धि में योगदान करेंगी और समाज में बदलाव लाएंगी।

क्या इस योजना का कोई आवेदन फॉर्म है?

हाँ, इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरने का प्रक्रियाक्रम होगा, जो सरकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।


WhatsApp us
Exit mobile version