1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. PM Modi Varanasi Trip :2024 में, काशी दौरा 6200 करोड़ से अधिक की सौगात

PM Modi Varanasi Trip :2024 में, काशी दौरा 6200 करोड़ से अधिक की सौगात

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा तय हो गया है। PM Modi Varanasi Trip इस बार दो दिन का होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा तय हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी का वाराणसी दौरा इस बार दो दिन का होगा। इस समय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी काशी को 6200 करोड़ रुपये की योजनाएं देंगे।

PM Modi Varanasi Trip
PM Modi Varanasi Trip: In 2024, Kashi Daura is worth more than 6200 crores

AajtajLive News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी का दौरा करेंगे। उनके दौरे अब दो दिन के होंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान अपनी काशी को छह हजार दो सौ करोड़ रुपये से अधिक की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री का 22 और 23 फरवरी का काशी प्रवास लगभग समाप्त हो गया है। इसका संकेत मिलते ही अधिकारियों ने हड़ताल कर दी है। लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री का यह अंतिम दौरा है। एमपी मोदी के दौरे को मंगलवार को समाप्त करने के लिए सीएम योगी भी वाराणसी गए, जहां उन्होंने आयोजन स्थलों को देखा।

प्राथमिक सूचना के अनुसार, प्रधानमंत्री 22 फरवरी को रात्रि आठ से नौ बजे के बीच बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। रात को बरेका अतिथि गृह में बिताएंगे। 23 फरवरी को वह दिल्ली विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में पहुंचेंगे। वहां काशी सांसद ज्ञान, संस्कृत और फोटोग्राफी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। वह सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देगा। संस्कृत स्कूलों में फ्री ड्रेस, वाद्ययंत्र और पुस्तकों का शुभारम्भ काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास करेगा। PM कार्यक्रम के बाद संत रविदास की जन्मस्थली जाएंगे। लंगर छोड़ने के बाद, कमेटी अध्यक्ष और अन्य लोग यहां रविदास प्रतिमा का अनावरण कर सकते हैं। फिर करखियांव BHU हेलीपैड से उड़ान भरेंगे।

PM Modi करीब 6200 करोड़ रुपये की 33 परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। 21 परियोजनाओं की लागत 4200 करोड़ रुपये है, जबकि 12 परियोजनाओं की लागत 2000 करोड़ रुपये है। इनमें बनारस में 500 करोड़ रुपये से बनारस काशी संकुल डेयरी, करखियांव में 300 करोड़ रुपये से सिगरा स्टेडियम की मरम्मत, पश्चिम में 200 करोड़ रुपये से वेस्ट टू चारकोल प्लांट और पंचकोशी परिक्रमा मार्ग और रमना में 50 करोड़ रुपये से संत रविदास मंदिर की मरम्मत शामिल हैं।

इसके अलावा, 2800 करोड़ रुपये से मिर्जामुराद से नौबतपुर बार्डर तक 56 किमी एनएच सड़क के चौड़ीकरण, 80 करोड़ रुपये से नमोघाट का पुनरुद्धार, 32 करोड़ रुपये से बाबतपुर में आरओबी, गंगा में 11 जेटी, रायफल शूटिंग रेंज, पर्यटन विभाग के पावन पथ, द्वादश ज्योतिर्लिंग, अष्ट भैरव आदि धार्मिक स्थलों पर सुंदरीकरण शामिल है।

इसके अलावा, 2800 करोड़ रुपये से मिर्जामुराद से नौबतपुर बार्डर तक 56 किमी एनएच सड़क का चौड़ीकरण, 80 करोड़ रुपये से नमोघाट का पुनरुद्धार, 32 करोड़ रुपये से बाबतपुर में आरओबी, गंगा में 11 जेटी, रायफल शूटिंग रेंज, पर्यटन विभाग के पावन पथ, द्वादश ज्योतिर्लिंग, अष्ट भैरव और अन्य धार्मिक स्थानों का सुंदरीकरण शामिल हैं।



Leave a comment