1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. PM Modi AIIMS Rajkot: 25 फरवरी को आधारशिला रखेंगे, 750 बेड का सुपर स्पेशियलिटी विभाग होगा

PM Modi AIIMS Rajkot: 25 फरवरी को आधारशिला रखेंगे, 750 बेड का सुपर स्पेशियलिटी विभाग होगा

AIIMS Rajkot: केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा कि देश में सात नए एम्स खोले जाएंगे, सिर्फ सात दिनों में। 16 फरवरी को हरियाणा में एम्स रेवाड़ी की आधारशिला हुई। शिलान्यास के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह न केवल हरियाणा की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करेगा, बल्कि युवाओं को नौकरियां भी देगा।

PM Modi AIIMS Rajkot
Image: (File photo)

AajtakLive News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, AIIMS का उद्घाटन अगले सप्ताह रविवार, 25 फरवरी को राजकोट, गुजरात में होगा। राजकोट स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत बनाए गए कई नव निर्मित एम्स में से एक है। PMSSY का उद्देश्य देश में गुणात्मक मेडिकल एजुकेशन की सुविधाओं को बढ़ाना है और क्षेत्रीय सस्ती और विश्वसनीय स्पेशलाइज्ड हेल्थ सर्विसेज की उपलब्धता में असंतुलन को दूर करना है।

Image: google: INI Designe Studio

ANI ने कहा कि एम्स राजकोट एक 750 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा, जिसमें कई विशिष्टताओं और सुपर-स्पेशियलिटी विभाग होंगे। वर्तमान मेडिकल फैसिलिटी को बनाने में लगभग 1195 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। अत्याधुनिक मेडिकल उपकरणों के उत्पादन के लिए 185 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि देश में सात नए एम्स खोले जाएंगे, सिर्फ सात दिन में। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन सात एम्स पर केंद्रीय सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किया है।

16 फरवरी को रेवाड़ी AIIMS का उद्घाटन हुआ

16 फरवरी, शुक्रवार को हरियाणा के रेवाड़ी में एम्स का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर कहा, “एम्स रेवाड़ी का यह शिलान्यास समारोह, पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को प्राथमिकता देने और स्वास्थ्य क्षेत्र के समग्र विकास के माध्यम से नागरिक केंद्रित स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।”PM ने कहा कि एम्स रेवाड़ी हरियाणा की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करेगा और युवाओं को नौकरी और मेडिकल डिग्री हासिल करने का अवसर भी देगा।



Leave a comment

WhatsApp us
Exit mobile version