1. Home
  2. /
  3. लाइफस्टाइल
  4. /
  5. NRI Indian Return from Canada: भारतीय लोग क्यों वापस लौट रहे हैं कनाडा से?

NRI Indian Return from Canada: भारतीय लोग क्यों वापस लौट रहे हैं कनाडा से?

Edited by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 01:06 pm IST

NRI Indian Return from Canada: कुछ भारतीय कनाडा वापस जा रहे हैं क्योंकि वह सुंदर प्राकृतिक सौंदर्य, विकसित अर्थव्यवस्था और विश्वस्तरीय शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। हम इस ब्लॉग पोस्ट में कुछ महत्वपूर्ण कारणों की चर्चा करेंगे। कनाडा छोड़ने वालों की संख्या में एक नया रिकॉर्ड बनाया गया है।

NRI Indian Return from Canada
NRI Indian Return from Canada

2019 में कनाडा छोड़ने वाले प्रवासियों की संख्या में वृद्धि हुई है, एक अध्ययन से पता चलता है कि इंस्टीट्यूट ऑफ कैनेडियन सिटिजनशिप और कॉन्फ्रेंस बोर्ड ऑफ कनाडा ने किया है। अध्ययन के अनुसार, स्थायी नागरिकता पाने वाले लगभग 0.9 प्रतिशत लोग हर साल देश छोड़ देते हैं।

2019 में यह हालांकि 1.18% हो गया था। 2017 में 60,000 प्रवासियों ने अपने देश वापस जाने या किसी नए देश में बसने का फैसला लिया था, लेकिन 2019 में लगभग 67,000 लोगों ने ऐसा किया था। अध्ययन के अनुसार, यह प्रतिशत बढ़ा है क्योंकि कनाडाई सरकार प्रवासियों की अपेक्षाओं को पूरा करने में असफल रही है। इसमें इस बात पर भी जोर डाला गया है कि प्रवासियों का अपमान उस देश की विकास दर को भी धीमा करता है।

1.परिवार और रिश्ते:

कनाडा से कुछ लोग भारत वापस लौट रहे हैं क्योंकि उन्हें अपने परिवार और संबंधों की जरूरत है। दूर के देश में रहने से लोगों को अपने प्रियजनों के साथ बिताए जीवन की कमी महसूस हो सकती है, और यह शायद एक प्रमुख कारण है कि कुछ लोग अपने मूल देश की ओर वापस आने का कठोर निर्णय लेते हैं।

2.रोजगार

कनाडा में अच्छे रोजगार के अवसर हैं, लेकिन बहुत से भारतीयों को अपने क्षेत्र में अच्छे अवसर नहीं मिलते। विदेश में पढ़ाई और काम करने के बाद भी, सुरक्षित और सुखद जीवन बिताने में कुछ कमी आ सकती है, जो लोगों को भारत वापस आने का इरादा कर सकती है।

3.सामाजिक आधार:

कुछ लोग अपने सांस्कृतिक मूल्यों और मूल्यों को बचाने के लिए भारत लौटना चाहते हैं। कनाडा में रहते हुए भी कुछ लोग अपनी भाषा, धरोहर और सांस्कृतिक अतीत को बचाने के लिए वापस लौट रहे हैं।

भारतीय नागरिक कनाडा से वापस लौटने के पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। विभिन्न कारणों से कई लोग इसमें शामिल हो सकते हैं, और हर किसी की स्थिति अनुभव से आती है।

हम चाहते हैं कि आप इस ब्लॉग लेख को पसंद करेंगे। ताकि इसे बेहतर बना सकें, कृपया अपनी राय और विचार हमें दें। आपका धन्यवाद!


और भी देखे- Niraan tent city varanasi

1 thought on “NRI Indian Return from Canada: भारतीय लोग क्यों वापस लौट रहे हैं कनाडा से?”

Leave a comment

WhatsApp us
Exit mobile version