1. Home
  2. /
  3. Business
  4. /
  5. Business Idea: कम लागत में शुरू करें यह बिजनेस, होगी मोटी कमाई, हर घर की डिमांड, Low investment

Business Idea: कम लागत में शुरू करें यह बिजनेस, होगी मोटी कमाई, हर घर की डिमांड, Low investment

Business Idea: यदि आपके पास पर्याप्त धन नहीं है, तो आप कम पैसे से झाड़ू बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। घर, कार्यालय हर जगह इसकी जरूरत है। इसमें अच्छा मार्जिन भी मिलता है। बाजार में घास, नारियल, खजूर के पत्ते, कॉर्न हस्क और अन्य सामग्री से बनाए गए झाड़ू मिलते हैं। इसे शुरू करने के लिए भी बहुत अधिक जगह की जरूरत नहीं है। ज्यादातर लोग सिर्फ सोचकर ही अपना खुद का Low investment Business बिजनेस शुरू नहीं कर पाते कि अगर उनका बिजनेस काम नहीं करेगा तो क्या होगा। व्यवसाय शुरू करने में रिस्क होता है, लेकिन अधिक पैसे कमाने के लिए ये रिस्क भी लेना जरूरी है।

Jhadu broom making business idea
काम लागत में होने वाले बिज़नेस

AajtakLive News: यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और समझ नहीं आ रहा है कि क्या करना चाहिए, तो आज हम आपके लिए सबसे अच्छा विचार लाए हैं।यदि आप भी अपना Jhadu making बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और समझ नहीं आ रहा है कि क्या करना चाहिए, तो आज हम आपके लिए सबसे अच्छा विचार लाए हैं।

देश में बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। यही कारण है कि देश के युवा अपना खुद का छोटा मोटा कारोबार शुरू कर रहे हैं। यदि आप छोटे-मोटे कारोबार करते हैं, तो आप मोटी कमाई कर सकते हैं। झाड़ू बनाने का व्यवसाय भी ऐसा ही है। आप घर बैठे इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं। यह उत्पाद ऐसा है। जो हर घर में एक साल तक रहता है। कुल मिलाकर, हर वर्ष झाड़ू की मांग बनी रहती है। पुराने समय से लोगों ने घरों और आसपास की गंदगी और धूल को साफ करने के लिए झाड़ू का इस्तेमाल किया है।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं प्राकृतिक झाड़ू बनाने के व्यवसाय के बारे में। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें कभी मंदी नहीं होगी क्योंकि इसकी मांग हर वर्ष और हर घर में रहती है। भारत में प्राकृतिक झाड़ू बहुत महत्वपूर्ण हैं। यहां विशेष प्रकार की ब्रूम झाड़ूओं का चलन है. सबसे अधिक लोकप्रिय घास, नारियल, खजूर, कॉर्न हस्क और घास से बनने वाले झाड़ू हैं।

इस काम को करने के लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होगी। 50 वर्ग मीटर की जगह से भी काम शुरू कर सकते हैं। वहीं, इसके लिए किसी विशिष्ट क्षेत्र की आवश्यकता नहीं है। आप अपने गांव या शहर के किसी भी स्थान से इसे शुरू कर सकते हैं। इस उत्पाद को हर जगह मांग होगी। यानी, आप अभी इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

प्राकृतिक झाड़ू बहुत महत्वपूर्ण हैं। अब बहुत सारे झाड़ू हैं। बाजार में घास, नारियल, खजूर के पत्ते, कॉर्न हस्क आदि से बनने वाले झाड़ू मिलते हैं। झाड़ू उन उत्पादों में से एक है। जिसकी मांग हर वर्ष स्थिर रहती है। झाड़ू एक ऐसा उत्पाद है जिसकी मांग हर साल एक ही रहती है। ये उत्पाद हर दिन उपयोग किया जाता है। यही कारण है कि अगर आप भी कुछ करने की सोच रहे हैं तो झाड़ू बनाने का व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप घर से शुरू कर सकते हैं, कहीं बाहर नहीं जाना है।

झाड़ू को आमतौर पर कारीगर बनाते हैं। लेकिन आप कम समय में अधिक झाड़ू बनाना चाहते हैं तो मशीनें खरीद सकते हैं। आप खुद बाजार या ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर मशीनों का चयन कर सकते हैं। झाड़ू कई प्रकार का हो सकता है। आपको निर्धारित करना होगा कि आपको किस तरह का झाड़ू बनाना है। लेकिन इसे बनाने के लिए अक्सर कच्चे माल की जरूरत होती है, जैसे ब्रूम हैंडल केप, प्लास्टिक टेप, स्ट्रापिंग वायर आदि। ये झाड़ू को आकर देता है। स्ट्रापिंग वायर इसे प्लास्टिक टेप से बांधता है। झाड़ू कई प्रकार का हो सकता है। आपको निर्धारित करना होगा कि आपको किस तरह का झाड़ू बनाना है। वैसे, इसे बनाने के लिए अक्सर ब्रूम हैंडल केप, स्ट्रापिंग वायर, प्लास्टिक टेप और अन्य सामग्री की जरूरत होती है। वहीं, स्ट्रापिंग वायर की मदद से झाड़ू को प्लास्टिक टेप से बांधा जाता है।

याद रखें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 15 हजार रुपये का निवेश करना होगा। वहीं लाभ की बात करें तो आप आसानी से हर महीने लगभग 40-50 हजार रुपए कमाएंगे। इसके अलावा, आपके झाड़ू की गुणवत्ता के अनुसार आपकी कमाई भी अधिक होगी।


Leave a comment