1. Home
  2. /
  3. लाइफस्टाइल
  4. /
  5. liquor: शराब पीने के नुकसानों के बारे में सभी ने सुना होगा, शराब पीने के लाभों को भी जानें।

liquor: शराब पीने के नुकसानों के बारे में सभी ने सुना होगा, शराब पीने के लाभों को भी जानें।

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 08:18 pm IST

Liquor Alcohol: आप भी पीते हैं? हमेशा शराब पीने से होने वाले नुकसान की चिंता होती है। समाचार आज उन लोगों के लिए है जो सोचते हैं कि दिल सब कुछ कर सकता है, लेकिन दिमाग को कैसे समझें? इसलिए कई लोग शराब पीते हैं और उसमें ही रहते हैं। अगर आप भी शराब पीते हैं, तो आज हम शराब पीने के लाभ बता रहे हैं।

liquor: शराब पीने फयदे
liquor: शराब पीने फयदे

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के पब्लिक हेल्थ स्कूल ने शराब पीने से दिल की बीमारी का खतरा कम बताया है। हृदय की बीमारी से बचाव करने के लिए इसमें अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है। शराब पीने से इन्सुलिन भी कम हो जाता है, इसलिए खून के थक्के नहीं बनते और हृदय स्वस्थ रहता है।

एक अध्ययन ने पाया कि रोजाना एक सीमित मात्रा में शराब पीने से मृत्यु का खतरा कम होता है। पुरुषों की मृत्यु की संभावना 18 प्रतिशत तक कम हो जाती है अगर वे हर दिन कम से कम दो ड्रिंक लें और महिलाएं एक से डेड।

  • कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी के मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि कम शराब पीने से सर्दी और जुकाम कम होते हैं।
  • सीमित मात्रा में शराब पीने से किडनी में पत्थर नहीं बनता, क्योंकि इससे बार-बार पेशाब आता है।
  • एक अध्ययन ने पाया कि शराब के कम सेवन से स्ट्रेस लेवल कम होता है, जिससे डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी से भी छुटकारा मिलता है। शराब पीने से व्यक्ति को अच्छी नींद आती है।

यह जानकारी सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए है, न कि व्यक्तिगत स्वास्थ्य समस्याओं के निदान या उपचार के रूप में। शराब पीने से जुड़े मुद्दों में बदलाव और बहस चल रही है। स्वास्थ्य सलाहकार से सलाह हमेशा लेना चाहिए। यहां दी गई किसी भी जानकारी को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।


Leave a comment