1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. UP Kisan Karj Mafi List 2024: यूपी किसान कर्ज माफ़ी सूची, नयी लिस्ट जारी

UP Kisan Karj Mafi List 2024: यूपी किसान कर्ज माफ़ी सूची, नयी लिस्ट जारी

Edited by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 01:01 pm IST

UP Kisan Karj mafi List 2024: उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को उनके कर्ज से मुक्ति प्रदान करने के लिए “यूपी किसान कर्ज राहत योजना” शुरू की है। जो किसान इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि उनका नाम सूची में है या नहीं, वे अब ऑनलाइन आसानी से यह जांच सकते हैं।

UP-Kisan-Karj-mafi-List
UP-Kisan-Karj-mafi-List

उत्तर प्रदेश के किसान जो अपना ऋण माफ़ करवाने के लिए आवेदन कर चुके हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट upkisankarjrahat.upsdc.gov.in पर जाकर सरकार द्वारा तैयार की जा रही लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इस आधिकारिक वेबसाइट पर जुटी जानकारी के आधार पर, सरकार ने एक सख्त तालिका तैयार किया है जिसमें योजना के लाभार्थियों की सूची दी जा रही है।

अगर आप भी इस योजना के तहत ऋण मोचन का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं और अपना स्थिति जानना चाहते हैं, तो ऑनलाइन सूची में अपना नाम देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

उत्तर प्रदेश की सरकार धीरे-धीरे सभी पात्र किसानों की सूची बना रही है, जिन्होंने यूपी किसान कर्ज राहत योजना के तहत ऋण मोचन के लिए आवेदन किया है। राज्य के लोग इस योजना की स्थिति या लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए तैयार हों।

यूपी किसान कर्ज राहत सूची में जिन लोगों का नाम आएगा, उनके कर्ज को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा माफ़ किया जाएगा। आप अपनी स्थिति की जांच के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां उपलब्ध जानकारी के आधार पर योजना की लाभार्थी सूची की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं जिससे आप यूपी किसान कर्ज राहत योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम जांच सकते हैं।

9 जुलाई 2017, राज्य सरकार ने यूपी किसान कर्ज राहत योजना की शुरुआत की, जिसका लक्ष्य छोटे और सीमांत क्षेत्रों के किसानों को आर्थिक सहायता देना था। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत एक लाख तक के कृषि ऋण को माफ करने का फैसला किया है। नई सूची के अनुसार, लगभग 86 लाख किसानों को फसली ऋण से छुटकारा मिलेगा।

यूपी किसान कर्ज राहत सूची में आवेदन सीमित हैं क्योंकि छोटे और सीमांत क्षेत्रों के किसानों को ऋण वापस चुकाना अक्सर मुश्किल होता है। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए केवल उन किसानों को अनुमति दी जाएगी जिनके खेत का क्षेत्रफल कम से कम दो हेक्टेयर (यानी माप में पांच एकड़ से अधिक नहीं) है।

आप इस सूची को अपडेट करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने विवरणों के आधार पर देख सकते हैं कि आपका नाम इस योजना की लाभार्थी सूची में शामिल है या नहीं।

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के 33 हजार से अधिक किसानों को नए साल का उपहार देने का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शनिवार को वाराणसी में इस बड़े कदम की घोषणा की। इसमें बताया गया कि 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार के बनने के बाद ही कैबिनेट बैठक में किसानों के कर्ज माफी का निर्णय लिया गया था, जिसके तहत लाखों किसानों के कर्ज माफ किए गए थे।

हालाँकि, कुछ किसानों की योग्यता या तकनीकी कमियों के कारण इस प्रक्रिया से लाभ नहीं मिल सका। कृषि विभाग ने इस समस्या को हल करने के लिए एक लाख रुपए तक के कर्ज को माफ करने का प्रस्ताव बनाया और वृत्तीय विभाग से 190 करोड़ रुपए की मांग की। वित्त विभाग से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद, सरकार ने 5 जनवरी 2023 को कर्ज माफी के लिए अधिसूचना जारी की है।

इस कदम से 33408 किसानों को यूपी में 190 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया जाएगा, जिससे उन्हें आर्थिक राहत मिलेगी और उनकी खेती में नई ऊर्जा मिलेगी।

किसान ऋण मोचन योजना के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • भूमि से जुड़े  दस्तावेज़
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राज्य के लाभार्थी इस UP Kisan Karj Rahat List में अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें।

UP Kisan Karj Rahat Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर पहले जाना होगा। Official Website पर जाने के बाद आपको Home पेज मिलेगा।

UP Kisan Karj mafi List


इस होम पेज पर आपको “ऋण मोचन की स्थिति देखे” का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करना होगा।इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगली पृष्ठ खुल जाएगी।

UP Kisan Karj mafi List
  • इस पेज पर आपको बैंक, जिला, शाखा और क्रेडिट कार्ड विवरण दर्ज करना होगा।पूर्ण विवरण भरने के बाद आपको भेजने के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, ऋण मोचन स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।