1. Home
  2. /
  3. बिग ब्रेकिंग
  4. /
  5. Ram Mandir Pran Pratishtha Date : कब और कहां राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखें?

Ram Mandir Pran Pratishtha Date : कब और कहां राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखें?

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 9:52 pm IST

Ram Mandir Pran Pratishtha Date: भक्त उत्सुकता से राम मंदिर का उद्घाटन देखने का इंतजार कर रहे हैं। 22 जनवरी को, जो श्रद्धालु अयोध्या नहीं पहुंच पाए हैं, वे दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण देख सकेंगे।

Ram Mandir Pran Pratishthan Live Streaming
Ram Mandir Pran Pratishtha Live Streaming: When and where to watch Ram Lalla’s life consecration ceremony?

भारतीय दूतावासों, वाणिज्य दूतावासों और देश भर में हजारों मंदिरों और बूथों पर अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन समारोह का प्रसारण किया जाएगा। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी समारोह में भाग लेंगे. 23 जनवरी से मंदिर परिसर आम लोगों के लिए खुल जाएगा।

22 जनवरी 2024 को सोमवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अयोध्या के राम मंदिर से सीधा प्रसारण किया जाएगा। भक्तों को DD National पर सीधा प्रसारण देखने का अवसर मिलेगा। हमारे Indiatimes Hindi YouTube, Instagram और Facebook प्लेटफॉर्म पर भी रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देख सकते हैं।

4K तकनीक में लाइव कवरेज के लिए दूरदर्शन ने राम मंदिर परिसर सहित अयोध्या में चालिस कैमरे लगाए हैं। विभिन्न चैनलों पर कवरेज कई भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा। सरयू घाट पर कुबेर टीला पर जटायु की मूर्ति और राम की पैड़ी पर लाइव विजुअल्स भी दिखाए जाएंगे।

यह समारोह दुनिया भर में कई भारतीय दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों में लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा. इसके अतिरिक्त, पूरे भारत में हजारों मंदिरों और बूथों पर इस कार्यक्रम को प्रसारित करने की व्यवस्था चल रही है.

22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रामलला के बाल स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे। राजनेताओं, संतों और प्रसिद्ध लोगों सहित हजारों लोग इस समारोह में भाग लेंगे। क्रिकेटर विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर, साथ ही बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन सहित 7,000 से अधिक लोगों को निमंत्रण मिला है। 21 और 22 जनवरी को भक्तों को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा, लेकिन 23 जनवरी से वे मंदिर देख सकते हैं।

16 जनवरी को अयोध्या में सात दिनों तक चलने वाला ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह शुरू हुआ। श्री अनिल मिश्रा ने वैदिक अनुष्ठानों के दौरान शुद्ध वस्तुओं से भगवान विष्णु की पूजा की. तीसरे दिन, उन्होंने राम मंदिर में ‘पंचगव्य’ के पांच तत्वों का उपयोग करके ‘पंचगव्यप्राशन’ किया। मंदिर परिसर का पूरा दौरा करने के बाद गुरुवार को मंदिर के अधिकारियों ने राम लला की मूर्ति को ‘गर्भगृह’ में रख दिया।

Leave a comment

WhatsApp us
Exit mobile version