1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. Cm Awas Yojana: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का ऐलान इन लोगों को मुफ्त में दिए जाएंगे मकान

Cm Awas Yojana: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का ऐलान इन लोगों को मुफ्त में दिए जाएंगे मकान

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 04:21 pm IST

CM Awas Yojana: आपको हाल ही में एक अपडेट से अवगत कराया गया है कि मुख्यमंत्री योगी ने समाज के पिछड़े लोगों को मुफ्त घर देने का घोषणा किया है। CM योगी ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में सभी सरकारी योजनाओं को अनुसूचित जातियों और जनजातियों तक पहुंचाने के लिए काम कर रही है।

Cm Awas Yojana
Cm Awas Yojana

Aajtaklive News: सोमवार को प्रयागराज में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की। CM योगी ने पिछड़े समाज के लोगों को मुफ्त घर देने का वादा किया। CM योगी ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में सभी सरकारी योजनाओं को अनुसूचित जातियों और जनजातियों तक पहुंचाने के लिए काम कर रही है और जिन अनुसूचित जाति के परिवारों को अपना घर नहीं है, उनको घर मिलेगा।

CM योगी ने प्रयागराज के सोरांव में 3,357 करोड़ रुपये की लागत से 424 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद अनुसूचित जातियों के महासम्मेलन को संबोधित किया।

उनका कहना था कि डबल इंजन की सरकार जाति के आधार पर नहीं बल्कि आवश्यकतानुसार सभी लोगों को सरकारी नीतियों से जोड़ने का प्रयास कर रही है। सरकार बिना भेदभाव के सभी जाति और जनजाति वर्गों को सरकारी कार्यक्रमों का लाभ लेने के लिए तत्पर है। ऐसे में प्रदेश में जिन अनुसूचित जाति के परिवारों को अपना घर नहीं है, सरकार उनको घर देगी।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 के पहले प्रदेश में अनुसूचित जाति और जनजाति से जुड़ी योजनाओं का लाभ उन तक नहीं पहुंच पाता था, लेकिन आज डबल इंजन की सरकार बनने के बाद इन सभी जाति समूह तक सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पूरी तरीके से पहुंच रहा है। इससे पहले योगी ने विभन्नि योजनाओं के लाभार्थियों को चेक, आवास की चाभी एवं प्रमाण पत्र सौंपे।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डबल इंजन सरकार में बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर से जुड़े हुए स्थानों को पंचतीर्थ बनाने का कार्यक्रम प्रभावी ढंग से आगे बढ़ा रहा है और महर्षि वाल्मिकी के प्रति पूरी श्रद्धा और सम्मान व्यक्त करते हुए प्रयागराज में महर्षि वाल्मिकी से जुड़े हुए स्थान लालापुर में उनकी कुटिया का पुनर्निर्माण किया जा रहा है।

उनका कहना था कि प्रयागराज ऋषि भारद्वाज और महर्षि वाल्मीकि के मूल रामायण का साक्षी रहा है। इस दौरान उन्होंने प्रयागराज के लालापुर में महर्षि वाल्मीकि की कुटिया तक रोप वे बनाने का वादा किया। उनका कहना था कि सरकार रोप वे के माध्यम से महाकुंभ में आने वाले लोगों को महर्षि वाल्मीकि की कुटिया तक पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

मुख्यमंत्री योगी ने कार्यक्रम में चार हजार स्वयं सहायता समूहों को 85 करोड़ रुपये का चेक दिया। श्रृंखला में ग्रामीण क्षेत्रों से 62 हजार से अधिक महिलाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ ने सोरांव के रामपुर मल्हुआ गांव में काम करके जीविका चलाने वाले एक युवक की छह माह की बेटी श्रुति का भोजन भी दिया। साथ ही, राष्ट्रीय आजीविका मिशन कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों को चेक दिए गए।

मुख्यमंत्री ने प्रयागराज में 42 परियोजनाओं का उद्घाटन किया; पीडब्ल्यूडी की 12.6 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं; सिंचाई विभाग की 27.3 करोड़ रुपये की 8 परियोजनाओं; और उत्तर प्रदेश क्षेत्र निगम की 3 परियोजनाओं। साथ ही जल निगम की 290 परियोजनाओं (2972 करोड़ रुपये की लागत), पीडब्ल्यूडी की 70.5 करोड़ रुपये की 35 परियोजनाओं, आरईडी की 3 करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं, यूपी सिडको की 2.4 करोड़ रुपये की 3 परियोजनाओं और सिंचाई विभाग की 2.3 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं का उद्घाटन भी हुआ।


Leave a comment