1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. UP News: उत्तर प्रदेश रिंग रोड के लिए 26 गावो की जमीं होगी अधिग्रहण जल्द शुरू होगी मुआवजा प्रक्रिया

UP News: उत्तर प्रदेश रिंग रोड के लिए 26 गावो की जमीं होगी अधिग्रहण जल्द शुरू होगी मुआवजा प्रक्रिया

by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 04:19 pm IST

UP News: हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यूपी गोरखपुर रिंग राेड को 26 गांवों की जमीन दी जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार, जिला प्रशासन ने “जंगल कौड़िया-जगदीशपुर फोरलेन रिंग रोड” रिंग रोड से प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिए एक कमेटी बनाई है।

जंगल कौड़िया-जगदीशपुर फोरलेन रिंग रोड
जंगल कौड़िया-जगदीशपुर फोरलेन रिंग रोड

Aajtaklive Up News:जीडीए की नई गोरखपुर योजना को आगे बढ़ाने के लिए जंगल कौड़िया-जगदीशपुर फोरलेन रिंग रोड बनाया जाएगा। Ring Road से प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिए जिला प्रशासन ने कमेटी बनाई है। गेहूं की बुवाई शुरू होने से पहले कमेटी के सदस्य डीएम को अपनी रिपोर्ट देंगे।

किसानों का कहना है कि मुआवजा बाजार दर और सर्किल रेट के बीच तय किया जाए, जिससे किसी को नुकसान नहीं होगा। तीन महीने पहले दाखिल आर्बिट्रेशन पर कोई फैसला नहीं लिया जा सका है।

जंगल कौड़िया-जगदीशपुर फोरलेन रिंग रोड के लिए २६ गांवों से किसानों की जमीन दी गई है। करीब १७०० छोटे बड़े किसान इससे प्रभावित होंगे। Ring Road बहुत से किसानों की खेती की जमीन है। काम जून में शुरू करना था। लेकिन किसानों ने बाजार दर पर मुआवजे की मांग की।

गांवों में अधिकारियों ने चौपाल लगाकर लोगों को आर्बिट्रेशन (न्यायिक मध्यस्थता) करने को कहा। अधिकारियों ने फिर दावा किया कि जल्द ही इसकी जांच होगी। लेकिन इसकी पहली तिथि अगस्त में हुई थी। इसके बाद सात अक्तूबर को फिर से तारीख दी गई।

किसानों ने विधायक और अन्य जनप्रतिनिधियों के सामने अपनी चिंता व्यक्त की। विधायक ने डीएम को मामले को सुलझाने के लिए कहा। एडीएम प्रशासन ने आईजी स्टांप, कैंपियरगंज और सदर तहसील के तहसीलदारों और दोनों स्थानों के उप निबंधकों की अगुवाई में एक कमेटी बनाई है, जिसका उद्देश्य इस मामले को जल्दी से हल करना है।

यह कमेटी पीपीगंज के सोनौली बाईपास रोड और जगदीशपुर जंगल कौड़िया रिंग रोड के किसानों के लिए बाजार दरों और सर्किल दरों के बीच उचित विकल्प खोजेगी। इसमें बाजार भाव, खेती की जमीन, अन्य लिंक रोड के रेट और राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे की जमीन की तुलना की जाएगी।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHI) को निर्धारित दर भुगतान के लिए भेजा जाएगा। हालाँकि, अधिकांश किसानों को पूर्व में निर्धारित दर पर मुआवजा दिया गया था। अधिकारियों का कहना है कि नई दर निर्धारित होने पर बचे हुए पैसे भी खातों में आ जाएंगे।

जीडीए ने शहर के चारों ओर फोरलेन रिंग रोड बनाया जाएगा। किसान इसके लिए जमीन देने को तैयार नहीं है। बाजार मूल्य और सर्किल दर के कारण पेच फंसा है। रेट निर्धारित होने पर यह लगभग पूरे क्षेत्र में काम करेगा। इससे अन्य योजनाओं में जमीन आसानी से मिल सकेगी।


1 thought on “UP News: उत्तर प्रदेश रिंग रोड के लिए 26 गावो की जमीं होगी अधिग्रहण जल्द शुरू होगी मुआवजा प्रक्रिया”

Leave a comment