1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. Government Subsidy: अब फ्री होगी बिजली बिल सरकार लेकरआई free bijlee सब्सिडी

Government Subsidy: अब फ्री होगी बिजली बिल सरकार लेकरआई free bijlee सब्सिडी

Edited by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 04:04 pm IST

Government Subsidy: मोदी सरकार ने सबसे अच्छा प्रस्ताव बनाया है अगर आप भी अपना बिजली बिल शून्य करना चाहते हैं। इस योजना में आवेदन करने पर आपको भारी सब्सिडी मिलेगी और आपके घर का बिजली बिल भी कम हो जाएगा। आपको इसके लिए सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Modi Solar Panel Yojana
Modi Solar Panel Yojana

चलिए इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें। मोदी सरकार ने “Modi Solar Panel Yojana: Subsidy “सूरज की ऊर्जा के क्षेत्र में बड़े कदम उठाए हैं। इसके परिणामस्वरूप, सरकार ने सुरक्षित सौर पैनल खरीदने के लिए एक सब्सिडी योजना की घोषणा की है, जो लोगों को सौर ऊर्जा से अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रेरित करेगी।

मोदी सरकार ने बिजली बिल जीरो करने के लिए सबसे अच्छा प्रस्ताव दिया है। यदि आप इस स्कीम में आवेदन करते हैं तो आपको भारी-भरकम सब्सिडी मिलेगी और आपके घर का बिजली बिल कम हो जाएगा। आपको सरकारी वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करना होगा। हर व्यक्ति इस योजना से फायदा उठायेगा। फिर देर क्यों हुई?..।इस योजना का लाभ कब तक उठा सकते हैं और इसके लिए आवेदन कैसे करें?

सरकार ने तीन किलोवाट के सोलर पैनल पर 43 हजार रुपये से अधिक की सब्सिडी दी है। यही कारण है कि लोगों के पास छत पर सोलर पैनल लगाने का सुनहरा अवसर है। तीन किलोवाट के सोलर पैनल आपके घर में मोटर, पंखा, एसी, फ्रीज, कूलर, टीवी और बहुत कुछ चला सकते हैं। इसके लिए आपका मासिक बिल जीरो होगा। पड़ोसी या बिजली किरायेदारों को अपनी बची हुई बिजली बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं।

लोग सस्ते सोलर पैनल खरीदकर घरों और कार्यालयों में सौर ऊर्जा का उपयोग कर सकेंगे। यह सब्सिडी ऊर्जा खपत को कम करेगी और लोगों को आत्मनिर्भर बनने का एक अनोखा अवसर भी देगी।

योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास लंबा समय है, लेकिन देर करने से आप इस मौके से चूक सकते हैं। आप इस योजना के लिए अभी से आवेदन कर सकते हैं। 31 मार्च 2026 तक योजना जारी रहेगी। इसके बाद यह बंद हो जाएगा। सरकार ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि ‘रूफटॉप सौर कार्यक्रम’ की अवधि 31 मार्च, 2026 तक बढ़ा दी गई है, जिससे उपभोक्ताओं को छतों पर सौर पैनल लगाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना चाहिए। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि छतों पर सौर संयंत्र लगाने का रूफटॉप सौर कार्यक्रम मार्च, 2026 तक बढ़ा दिया जाएगा, जिससे सब्सिडी लक्ष्य पूरा होने तक चलता रहेगा।

सभी आवासीय उपभोक्ताओं को यह सलाह दी जाती है कि वे राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन के लिए किसी भी कंपनी को अतिरिक्त राशि का भुगतान न करें और न ही संबंधित वितरण कंपनी द्वारा मीटर एवं परीक्षण के लिए तय शुल्क से अधिक राशि दें,” मंत्रालय ने कहा।मंत्रालय ने कहा कि किसी भी वेंडर, संस्था या व्यक्ति से अतिरिक्त शुल्क की मांग किए जाने पर उसे इसकी सूचना ईमेल के माध्यम से दी जाएगी। राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन करके उपभोक्ता अपनी छतों पर सौर पैनल लगाने की इच्छा व्यक्त कर सकते हैं। विज्ञप्ति के अनुसार, देश भर में तीन किलोवॉट क्षमता के लिए प्रति किलोवॉट 14,588 रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

इस सब्सिडी योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण https://solarrooftop.gov.in/ करना होगा। बाद में, उनके निकटतम ऊर्जा विभाग उन्हें मदद करेगा और सोलर पैनल्स के लिए पर्याप्त सब्सिडी देगा।


2 thoughts on “Government Subsidy: अब फ्री होगी बिजली बिल सरकार लेकरआई free bijlee सब्सिडी”

Leave a comment