1. Home
  2. /
  3. Business
  4. /
  5. Business Idea: नौकरी छोड़ लोग LED Bulb Manufacturing से कमा रहे है लाखो रूपए महीने

Business Idea: नौकरी छोड़ लोग LED Bulb Manufacturing से कमा रहे है लाखो रूपए महीने

Business Idea: उद्यमिता की दुनिया आज के तेजी से बदलते तकनीकी युग में नई राहें खोज रही है। “LED Bulb Manufacturing” एक ऐसा नया व्यवसाय विचार है जो आपको वर्षों तक चलने देगा। इसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आप तकनीकी ज्ञान रखते हैं और उद्यमी हैं, तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

LED bulb manufacturing business
LED bulb manufacturing business

हम सभी को रोशनी की जरूरत है। हर घर अंधेरा होते ही बल्बों से रोशनी करता है। यही कारण है कि ये एक व्यवसाय है जिसके रास्ते में कभी अंधेरा नहीं आ सकता। इसके बावजूद, इस क्षेत्र में तकनीक का विकास तेजी से हो रहा है। 15 साल पहले हमने फिलामेंट वाले बल्ब से CFL का दौर देखा था। लेकिन पिछले 3 से 5 वर्षों में एलईडी बल्ब बाजार में छा गए हैं। इनकी मांग भी बहुत अधिक है। यही कारण है कि एलईडी बल्ब बनाने वाली फैक्ट्री आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप नया उद्यम शुरू करने की सोच रहे हैं। आप घर पर ही एलईडी बल्ब बना सकते हैं,

इसमें भी बहुत कम निवेश है।यह सिर्फ पांच सौ हजार रुपये से शुरू हो सकता है और हर महीने लाखों रुपये कमाई कर सकता है। आइए जानें ये व्यवसाय कैसे शुरू कर सकते हैं, कहां से कच्चा माल मिलेगा, मार्केट कैसे बिल्ट करें और कितनी कमाई हो सकती है।

LED बल्ब्स, पारंपरिक बल्बों की तुलना में अधिक ऊर्जा-दक्ष होते हैं और विषाक्त धातुओं से रहित हैं, इसलिए ये उपकरण सुरक्षित हैं। इसकी मांग लगातार बढ़ने के कारण घरों, कार्यालयों, कंपनियों और सड़कों पर इस्तेमाल किया जाता है।

  • मांग: देश के हर घर में एलईडी बल्ब होने चाहिए। आपके पास लागत के लिए भी एक बड़ा असंगठित बाजार है:
  • लागत: LED बल्ब बनाने के लिए बड़ी धनराशि की जरूरत नहीं है; आप अपने घर पर इसे बना सकते हैं। कच्चा माल भी आसानी से उपलब्ध है।
  • सरकारी सहायता: सरकार छोटे उद्यमों को सब्सिडी और लोन देती है। ऐसे में सरकार आपको धन और तकनीकी ज्ञान भी दे सकती है।

सरकार भी छोटे कारोबार शुरू करने में पूंजी और तकनीकी ज्ञान देती है। एलईडी बल्ब का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको सिर्फ पच्चीस हजार रुपये का निवेश करना होगा। बल्ब बनाने में मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) की मदद ले सकते हैं। यहां प्रशिक्षण के दौरान आपको एलईडी प्रकाश की प्रारंभिक जानकारी दी जाएगी, जैसे पीसीबी, एलईडी ड्राइवर, फिटिंग टेस्टिंग, सामग्री की खरीद, सरकारी अनुदान आदि।

एलईडी बल्ब बनाने की फैक्ट्री को आप अपने छोटे से घर पर शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ भागों को असेंबल करना होगा। आपको भी भारी मशीनरी नहीं लगानी होगी। एलईडी बल्ब बनाने के लिए आपको सोल्डरिंग मशीन, स्टर, सीलिंग मशीन आदि बहुत कुछ चाहिए हो सकता है। यही कारण है कि बल्ब बनाने के लिए आपको एक छोटा सा क्षेत्र भी चाहिए होगा।

  • मिलीवेट-रेटेड एलईडी चिप्स को प्रोसीजर या इम्पोर्ट करें;
  • फिल्टर सर्किट के साथ पीसीबी बोर्ड पर एम्बेड करें;
  • और स्मोकी रिफ्लेक्टर के साथ लगे हुए धारक टोपी और प्लास्टिक मॉड्यूल के साथ पीसीबी बोर्ड को कॉम्पैक्ट यूनिट बनाने के लिए फिट करें.
  • अंत में, एलईडी प्रकाश व्यवस्था और पैकेज का परीक्षण करें!
  • एलईडी चिप्स
  • फिल्टर के साथ रेक्टिफायर सर्किट
  • हीट-सिंक डिवाइस
  • धातु की टोपी धारक
  • प्लास्टिक बॉडी
  • प्लास्टिक ग्लास
  • कनेक्टिंग वायर

एलईडी बल्ब बनाने में लगभग 50 रुपये खर्च होते हैं। लोकल बल्ब 80 से 100 रुपये में बाजार में मिलता है। यानि आप इस व्यवसाय में 60 से 100 प्रतिशत का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। मान लीजिए कि आप सौ बल्ब एक दिन में बनाते हैं। इस तरह आप एक दिन में ही पांच हजार रुपये बच सकते हैं। महीने में 1.50 लाख रुपये की बचत होती है। इसके लिए सिर्फ बाजार की खोज की जरूरत है।

मात्रा 45 रुपये में 1 बल्ब बनकर तैयार हो जायेगा

मात्रा 45 रुपये में 1 बल्ब बनकर तैयार हो जायेगा

ग्रामीण क्षेत्रों में एलईडी बल्ब बनाने का उद्यम शुरू करने के कई लाभ हैं। इनकी अच्छी रोशनी और कम बिजली की खपत के कारण उनकी डिमांड काफी बढ़ी है। बजाज और फिलिप्स जैसी बड़ी कंपनियों को ग्रामीण इलाकों में जाना सीमित है। ऐसे में आप कस्बों और गांवों पर फोकस कर सकते हैं, जिससे आप अपने उत्पादों की बिक्री के लिए अच्छे ग्राहक बना सकते हैं।

LED बल्ब बनाने का व्यवसाय शुरू करना बहुत सस्ता है। इसके लिए आप अपने बजट से खरीद सकते हैं और इस व्यवसाय को धीरे-धीरे बढ़ावा दे सकते हैं।


2 thoughts on “Business Idea: नौकरी छोड़ लोग LED Bulb Manufacturing से कमा रहे है लाखो रूपए महीने”

Leave a comment