1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. UP News : उत्तर प्रदेश योगी सरकार का विशेष योजना प्रत्येक गाँव में सड़कों का निर्माण

UP News : उत्तर प्रदेश योगी सरकार का विशेष योजना प्रत्येक गाँव में सड़कों का निर्माण

Edited by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 12:53 pm IST

UP News: योगी सरकार ने हाल ही में जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के हर गाँव में घरेलू सड़कों की पूरी तरह से मरम्मत की जाएगी। ग्रामीण सड़कों के पुनर्नवीनीकरण को आठ साल के बाद पांच साल में पूरा करने का लक्ष्य योगी आदित्यनाथ सरकार का है।

Yogi special plan will build roads in every village in Uttar Pradesh

निर्माण विभाग ने एक प्रस्ताव बनाया है, जो वर्तमान में हाई-पावर कमेटी को विचार करने के लिए भेजा जा रहा है। कुल 211597 किमी, उत्तर प्रदेश में सबसे लंबी ग्रामीण सड़क नेटवर्क है।

अतिरिक्त खर्च का मूल्यांकन भी किया गया है क्योंकि ग्रामीण सड़कों के पुनर्नवीनीकरण की अवधि कम हो गई है। महत्वपूर्ण है कि राज्य में सड़कों के पुनर्नवीनीकरण का मानक 2003 में बनाया गया था और राज्य हाइवे, प्रमुख जिला मार्गों और शहरी मार्गों के लिए चार साल का समय निर्धारित करता था। ग्राम सड़कों के लिए आठ वर्ष की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य जिला सड़कों को पांच वर्ष की आवश्यकता होती है।

ग्रामीण सड़कों को पुनर्नवीनीकरण करने के लिए आवश्यक आठ साल की अवधि के कारण इन सड़कों की अधिकांश स्थिति बदतर हो गई है। हाल के वर्षों में चार पहिया वाहनों की संख्या में वृद्धि से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की टूटने और खराब होने की समस्या बढ़ गई है। मंत्री जितिन प्रसाद ने दो महीने पहले एक विभागीय समीक्षा बैठक में ग्रामीण सड़कों के पुनर्नवीनीकरण के चक्र को आठ साल से कम करके पांच साल में पूरा करने का आदेश दिया था।

विभाग के अध्यक्ष एके जैन ने कहा कि ग्रामीण सड़कों का पुनर्नवीनीकरण चक्र पांच साल तक बढ़ा दिया गया है। अब विभाग सड़कों का निर्माण और पांच साल की मरम्मत भी संबंधित ठेकेदार को देगा। सड़कों को निरंतर सुधारने के लिए अन्य कई प्रस्तावों पर भी विचार किया जा रहा है।

1 thought on “UP News : उत्तर प्रदेश योगी सरकार का विशेष योजना प्रत्येक गाँव में सड़कों का निर्माण”

Leave a comment