1. Home
  2. /
  3. सरकारी योजना
  4. /
  5. Up News: नई रेलवे लाइन, जो उत्तर प्रदेश में बनाई जा रही है, 510 गाँवों की जमीन से गुजरेगी

Up News: नई रेलवे लाइन, जो उत्तर प्रदेश में बनाई जा रही है, 510 गाँवों की जमीन से गुजरेगी

Edited by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 03:38 pm IST

Up News: यूपी में नई रेलवे लाइनों की स्थापना से काफी सुधार और नई सुविधाएं मिल रही हैं। अब तक इसमें काम अंतिम चरण में है और जल्द ही प्रदेशवासियों को नई रेलवे लाइन से लाभ मिलेगा।

Indian Railway: नई रेलवे लाइन
Image: Google Image

उत्तर प्रदेश में इस नई रेलवे लाइन के निर्माण के लिए सर्वेक्षण की प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। इस नए प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों को सुरक्षित और जल्दी यात्रा करने का मौका मिलेगा, जो उन्हें खुश करेगा।

नई रेलवे लाइन का सर्वे कार्य सफलतापूर्वक पूरा हो गया है, जो वाराणसी से लालगंज, आजमगढ़ और गोरखपुर को जोड़ेगा। यह रेलवे ट्रैक बनाने के लिए परियोजना करीब पांच सौ गाँवों को पार करेगी।

गोरखपुर से आजमगढ़ की ओर बढ़ते हुए वाराणसी की रेलवे लाइन की मांग लंबे समय से रही है। सन् 1956 में सांसद कालिका सिंह की पहल पर वाराणसी तक रेलवे ट्रैक बिछाने का सर्वे हुआ था, लेकिन उस समय यह काम पूरा नहीं हो सका। इससे आजमगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में उद्योगों की वृद्धि में बाधा आई है।

सरकार ने लाखों लोगों को सुरक्षित और सुविधाजनक रूप से यात्रा करने की सुविधा देने वाली इस नई रेलवे लाइन की योजना को बढ़ावा देने का फैसला किया है, इस समस्या को ध्यान में रखते हुए।

सर्वे ने कहा कि वाराणसी से लालगंज और आजमगढ़ तक चलने वाले रेलवे ट्रैक में लगभग 500 गाँव होंगे। इसके लिए सरकार ने लालगंज और आजमगढ़ के बीच नई रेलवे लाइन के अंतिम स्थान सर्वे का प्रस्ताव बनाया है, जो 195.91 किलोमीटर है और चार करोड़ 89 लाख 80 हजार रुपये का बजट है। इसमें वर्ष 2022–2023 में एक करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जबकि वर्ष 2022–2023 में एक करोड़ 27 लाख रुपये का बजट रखा जाएगा।

नई रेलवे लाइन को वाराणसी से आजमगढ़ और गोरखपुर के बीच बिछाने के लिए सर्वे का कार्य बहुत तेजी से चल रहा है, और इसके पूर्ण होने के बाद सर्वे की रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। -अशोक कुमार, आजमगढ़ जनसंपर्क अधिकारी


इसे भी पढ़े: Up News: उत्तर प्रदेश में 240 किलोमीटर की नई रेल लाइन का निर्माण, जाने कहा की जमीने होंगी अधिग्रण


Varanasi News in Hindi, वाराणसी खबर, वाराणसी न्यूज़,

1 thought on “Up News: नई रेलवे लाइन, जो उत्तर प्रदेश में बनाई जा रही है, 510 गाँवों की जमीन से गुजरेगी”

Leave a comment