1. Home
  2. /
  3. Business
  4. /
  5. Dr Cubes Story: सिर्फ बर्फ बेचकर बना डाली करोड़ो की कंपनी, जाने कैसे हुआ मुमकिन,पढ़े पूरी कहानी

Dr Cubes Story: सिर्फ बर्फ बेचकर बना डाली करोड़ो की कंपनी, जाने कैसे हुआ मुमकिन,पढ़े पूरी कहानी

Edited by Gopal Yadav | Aajtaklive News | Updated: 29 Jan 2024, 12:27 pm IST

New Delhi: Dr Cubes Story: की कहानी: आज हमारे देश भारत में हर दिन नए स्टार्टअप्स उत्पन्न हो रहे हैं, जिसके कारण लोगों को अपने स्वयं के स्टार्टअप की शुरुआत करने की प्रेरणा मिल रही है। स्टार्टअप जगत से, हम आपके सामने एक ऐसी कहानी लेकर आए हैं जिसमें एक स्टार्टअप निर्माता ने लोगों को सिर्फ बर्फ बेचकर करोड़ों की कंपनी बनाई है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा, सिर्फ बर्फ बेचकर इस स्टार्टअप निर्माता ने एक करोड़ों की कंपनी की स्थापना की है। आज हम बात कर रहे हैं Naveed Munshi और Pramod Tirlapur की, जो एक दूसरे के दोस्त हैं और इन्होंने Dr Cubes कंपनी की साथ में शुरुआत की थी और आज यह कंपनी करोड़ों की मूल्यवर्धि प्राप्त कर चुकी है।

Dr Cubes Story
Dr Cubes Story

आज के इस लेख में आप Dr Cubes की कहानी के बारे में पढ़ेंगे और जानेंगे कि इस कंपनी के संस्थापकों ने सिर्फ बर्फ बेचकर कैसे करोड़ों की कंपनी की नींव रखी है।

Dr Cubes Story की अनोखी शुरुआत

Dr. Cubes स्टार्टअप को साल 2017 में दो दोस्तों, Naveed Munshi और Pramod Tirlapur ने मिलकर शुरू किया था। इस नई प्रयास की शुरुआत हुई थी, जब इन दोनों ने आइस क्यूब्स के बारे में विचार करना शुरू किया।

इस आइडिया का निर्माण इसलिए हुआ क्योंकि उस समय कोई भी कंपनी उच्च गुणवत्ता और स्वच्छता वाले आइस क्यूब्स प्रदान नहीं कर रही थी, और इसलिए दोनों ने तय किया कि एक ऐसी कंपनी की शुरुआत की जाए जो लोगों को ताजगी और स्वच्छता से भरे आइस क्यूब्स प्रदान करे।

उनकी इस आइडिया से ही Dr. Cubes कंपनी की नींव रखी गई और इसमें वे ग्राहकों को ताजगी और स्वच्छता से भरे बर्फ के टुकड़े पहुंचाने में सक्षम हुए।

Dr. Cubes विभिन्न प्रकार के आइस क्यूब्स प्रदान करती है, जिससे ग्राहकों की सभी आइस क्यूब्स की आवश्यकताएँ पूरी होती हैं।

Shark Tank India में भी मौका मिल चूका है

आपने भारत में मशहूर Shark Tank India शो को देखा होगा, जहां नए स्टार्टअप फाउंडर अपने व्यापार विचार के साथ अपने स्टार्टअप के लिए फंडिंग प्राप्त करते हैं। इसमें एक और रोचक मोड़ शामिल हो गया है – Ice Cubes कंपनी के फाउंडर्स को भी Shark Tank India शो में एक मौका मिला है।

Shark Tank India शो पर पहुंचने के बाद, Dr Cubes के फाउंडर ने सभी शार्क्स से अपने व्यापार के लिए 80 लाख रुपए की फंडिंग की मांग की, जिसके लिए उन्होंने शार्क्स को अपनी कंपनी का 15% हिस्सा देने का प्रस्ताव दिया। Sharks ने उन्हें इसके लिए मना कर दिया था, क्योंकि सभी ने कहा था कि यह एक नया व्यापार है और Startups विश्व में जितनी भी बड़ी कंपनियां हैं, वे इसे आसानी से कॉपी करके आपको पीछे कर सकती हैं। इसके साथ ही, सभी Sharks ने इसे फंडिंग देने से मना किया था।

आज बन चुकी है एक करोड़ों की कंपनी

Shark Tank India शो में Dr. Cubes के फाउंडर्स ने बताया कि उनके इस व्यापार ने 2019 में 50 लाख रुपए का रेवेन्यू बनाया था, जो कि 2020 में 1.2 करोड़ तक पहुंच गया था।

INDIAN BUSINESS PORTAL new Business Idea

1 thought on “Dr Cubes Story: सिर्फ बर्फ बेचकर बना डाली करोड़ो की कंपनी, जाने कैसे हुआ मुमकिन,पढ़े पूरी कहानी”

Leave a comment